PM मोदी का फिर दुनिया में डंका, अब मिला ‘सियोल पीस प्राइस अवार्ड’

PM मोदी का फिर दुनिया में डंका, अब मिला ‘सियोल पीस प्राइस अवार्ड’

नई दिल्ली। भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (68) को इस साल का सोल पीस प्राइज दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ की प्रशंसा की है। पीएम मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.46 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास, के जरिए अमीर और गरीब के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता कम करने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार लाने, भ्रष्टाचार विरोधी और सामाजिक एकीकरण के जरिए लोकतंत्र के विकास करने के लिए दिया गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( PM Narendra Modi) को दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड” से नवाजा जा चुका है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटारेस ने पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड से सम्मानित किया। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत के लिए बहुत ही गौरव का दिन है, आज संयुक्त राष्ट्र द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को ‘Champions of the Earth’ का अवार्ड दिया गया।

उन्होंने कहा कि हम Earth को Planet नहीं मानते हैं, पृथ्वी हमारे लिए ग्रह नहीं है, पृथ्वी हमारे लिए मां है। भारत में जब भवन बनाए जाते हैं तो भूमि-पूजन किया जाता है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने कहा कि पीएम मोदी ने (पर्यावरण के क्षेत्र में) जिस नेतृत्व का प्रदर्शन किया है, दुनिया में उसकी कमी है। ग्रीन इकोनॉमी का आने वाले दशक में बड़ा योगदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *