B'day Special: पाकिस्तान में टेस्ट हैट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज

B’day Special: पाकिस्तान में टेस्ट हैट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज

भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठानआज (शनिवार) अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। 27 अक्तूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में पठान खानदान में जन्‍म लेने वाले इस क्रिकेटर का बचपन मस्जिद में गुजरा है जहां उनके पिता काम करते थे। इरफान को सबसे ज्यादा याद 2006 के पाकिस्तान दौरे के लिए किया जाता है। इरफान ने तब कराची में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की पहली ही पारी में हैटट्रिक लेकर तहलका मचा दिया था। इरफान ने उस मैच में कुल 6 विकेट लिए थे। पठान ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 1 विकेट लिया था।

पाक दौरे पर ली हैटट्रिक

भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच कराची में खेला जा रहा था। पहले दो मैच ड्रॉ रहे थे। पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी कर रहा था और कप्तान सौरभ गांगुली ने इरफान को नई गेंद थमाई। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना। चौथी गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाज सलमान बट्ट को छोड़कर बाहर जा रही थी। गेंद ने बट्ट के बल्ले का किनारा लिया और पहली स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ ने कैच लपकने में कोई चूक नहीं की।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए यूनुस खान। गेंद स्विंग होकर अंदर आई। यूनुस गलत लाइन पर खेले। गेंद उनके पैड से टकराई और LBW आउट। फिर मोहम्मद यूसुफ को पठान ने एक और इनस्विंगर फेंकी। यूसुफ के पास इसका कोई जवाब नहीं था। गेंद सीधा उनके स्टंप्स से जा टकराई। इरफान पठान, हरभजन सिंह के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से हैटट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। हालांकि पाकिस्तान ने अपनी पारी में 599/7 का स्कोर बनाया। भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा और आखिरकार वह सीरीज 0-1 से हार गया।

बहरहाल, घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने बाद दिसंबर 2003 में इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। इस मैच में वह कुछ खास नहीं कर सके और 150 रन देकर एक विकेट लिया था। फीकी शुरुआत को पठान ने एक चुनौती की तरह लिया जिसे 29 टेस्ट में 100 विकेट और 31.57 की औसत से बनाए 1105 रन बखूबी साबित करते हैं। इसके अलावा उन्‍होंने 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लेने के साथ-साथ 23.39 की औसत से 1544 रन भी बनाए हैं. जबकि उनके नाम 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28 विकेट दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *