जानिए किस जानवर के सूप पीने से चीन में फैला जानलेवा कोरोना वायरस!

दुनिया

नई दिल्ली। इन दिनों चीन में रहस्यमयी कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। वायरस की चपेट में आने से अबतक 1200 से लोगों की मौत हो गई है। जबकि इसके 30 हजार मामलों की पुष्टि की गई है। यह वायरस फैलाने में सबसे बड़ी भूमिका चमगादड़ों की मानी जा रही है। गौरतलब है चीन में कई तरह के पशु-पक्षी खाए जाते हैं और वुहान समेत दूसरे बाजारों में उनकी खरीद-फरोख्‍त भी आसानी से होती है

वीडियो हुआ जारी

वेबसाइट पर जारी इस वीडियो में लड़की चमगादड़ का पंख खाते हुए दिखाई दे रही है। यह चमगादड़ गहरे काले रंग का है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि वुहान (जहां से यह वायरस कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है) में चमगादड़ का सूप एक पॉपुलर ड्रिंक है। कुछ दिन पहले आई डब्‍ल्‍यूएचओ की रिपोर्ट में इस वायरस के सांप और चमगादड़ों के जरिए फैलने की बात कही गई थी।

आपको बता दें कोरोना वायरस एक तरह का किटाणु या जर्म्‍स होता है जो बीमारियां प्रोड्यूस्‍ड करता है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि चमगादड़ों(बैट्स) की 18 अलग-अलग प्रजातियां हैं। इनमें से कुछ चमगादड़ों की प्रजातियां मनुष्यों के आसपास भी रहती है जबकि कुछ जंगली इलाकों में ही रहते हैं। कई बार इन चमगादड़ों को लोग पकड़ते हैं और उनको इस तरह के बाजारों में लाकर बेच देते हैं।

2016 का है वीडियो

आपकी जानकारी के लिए यहां पर ये भी बता दें कि यह वीडियो वर्ष 2016 है। इसमें दिखाई दे रही लड़की का नाम वांग मेंग्‍यून हैं। 28 वर्षीय वांग एक ट्रेवल ब्‍लॉगर हैं। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोवर्स हैं। यह वीडियो उन्‍होंने वेस्‍टर्न पेसिफिक ओशियन के एक देश अलायू के एक रेस्‍तरां में बनाया था, लिहाजा ये वीडियो चीन का भी नहीं है।

कुछ द्वीपों को मिलाकर बना ये देश फिलीपींस सागर में स्थित है और चीन के वुहान से हजारों किलोमीटर की दूरी पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी सूप पीने वाली वीडियो सामने आने के बाद उन्‍होंने सफाई दी है कि वह इसके जरिए महज ये बताना चाहती थीं कि दुनिया के विभिन्‍न देशों या शहरों में कितनी अजीबोगरीब चीजें खाई जाती हैं। चमगादड़ का सूप पलायू के लोगों की लाइफस्‍टाइल का एक हिस्‍सा है।

वुहान में बेचे जाते हैं चमगादड़

गौरतलब है कि चीन के जिस वुहान शहर से इस वायरस की उत्पत्ति मानी जा रही है, वहां की मार्केट में चमगादड़ भी बेचे खरीदे जाते हैं। चीन में भी चमगादड़ का सूप पीने का भी एक रिवाज है। कुछ शौकीन लोग चमगादड़ को खाते भी है। कोरोनावायरस के अनुवांशिक विश्लेषण ने वैज्ञानिकों को यह सोचने के लिए प्रेरित किया है कि ये वायरस चमगादड़ों को खाने से सांपों में आया और फिर इंसान तक पहुंचा है। आपको बता दें कि वुहान शहर की मीट मार्केट चीन के उन बाजारों में गिनी जाती है जहांं कई तरह के अजीबोगरीब जानवरों को खरीब-फरोख्‍त की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *